Exploring boundaries in lands far away ~ Ismail Shaikh

मुझे जब पता चला के मैं New Mexico जा रहा हूँ, मुझे बहुत अच्छा लगा क्योंकि मुझे नई जगा जाना बहुत पसंद है। नए-नए cultures, नए लोग, वहाँ के खाने पीने के तरीके- मैं सब बारे में सीखना चाहता था।

हम New Mexico में Chaco Canyon, Santa Fe और Taos गए थे। Chaco Canyon वहाँ की सबसे पुरानी सभ्यता है। उसको देखकर मुझे हड़प्पा सभ्यता की याद आई, जिसके बारे में हमने school में पढ़ा था। उसके अलावा हमने Pablo House नाम के ऐतिहासिक घर देखे, जो ज़मीन के अंदर बने हुए हैं। मुझे Santa Fe भी बहुत पसंद आया। वह भी एक historical site है जहाँ लोगों ने कहीं सारी jewelery की दुकानें खोली हुई हैं।

एक चीज़ जो मुझे interesting लगी थी, वो थी वहाँ के लोगों की rules follow करने की आदत। वहाँ के लोग बहुत आराम से गाड़ी चलते हैं और मोड़ पर हमेशा slow हो जाते हैं। वे हमेशा left और right देखते हुए आगे बड्ते हैं और road cross करते हुए लोगों की सहायता करते हैं। यह careful तरीके से जीने वाली बात मैं अपने theatre skills के द्वारा आगे लेकर जाना चाहता हूँ। मुझे लगता है के हम सबको इससे कुछ सीखने का मौका मिल सकता है और शायद लोगों की सोच में बदलाव भी आ सकता है।

मुझे एक दिन याद है, जब हम सब गाड़ी से कहीं जा रहे थे। अचानक से हमने आसमान में एक खूबसूरत rainbow देखा। ताज्जुब की बात तो ये है के उसके दो minute बाद एक और rainbow भी आ गया। आसमान 2 rainbows के साथ बहुत beautiful लग रहा था और मुझे अच्छा लगा के उसे देखने का मौका मिला।

America जाने से पहले मैंने expect किया था की वहाँ ज़्यादातर बड़ी बड़ी buildings होगी और एक अलग सा वातावरण होगा जो मुझे बहुत खास लगेगा।  मैंने सोचा था के वहाँ का खाना तो बहुत ही अच्छा होगा। लेकिन America के जिस हिस्से में हम थे, वहाँ ना तो बड़ी buildings थीं और खाना तो मुझे बिलकुल पसंद नयी आया। असलियत जानने पर मेरा भी नज़रिया बदल गया।

Leave a reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.

Subscribe to our Newsletter!